google-site-verification: google52a81353159d2e02.html Today news headlines.: Lal Krishna Advani को Bharat Ratna मिलने पर क्या बोले ? | PM Narendra Modi |

H

Lal Krishna Advani को Bharat Ratna मिलने पर क्या बोले ? | PM Narendra Modi |


Lal Krishna Advani को Bharat Ratna मिलने पर क्या बोले ? | PM Narendra Modi |
Lal Krishna Advani को Bharat Ratna मिलने पर क्या बोले ? | PM Narendra Modi

लालकृष्ण आडवाणी को भारत रत्न: पीएम मोदी और अन्य नेताओं की प्रतिक्रिया

26 जनवरी 2024 को भारत के 74वें गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर, लालकृष्ण आडवाणी, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता और पूर्व उप प्रधानमंत्री को भारत रत्न से सम्मानित करने की घोषणा की गई। यह घोषणा पूरे देश में हर्षोल्लास के साथ स्वागत की गई, विशेष रूप से राजनीतिक क्षेत्र में।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, "लालकृष्ण आडवाणी जी को भारत रत्न से सम्मानित करने की घोषणा करते हुए मुझे अत्यंत प्रसन्नता हो रही है। आडवाणी जी एक महान नेता, प्रखर वक्ता और एक सच्चे देशभक्त हैं। उन्होंने अपना जीवन राष्ट्र की सेवा में समर्पित कर दिया है।"

Lal Krishna Advani को Bharat Ratna मिलने पर क्या बोले ? | PM Narendra Modi
गृह मंत्री अमित शाह ने कहा, "आडवाणी जी को भारत रत्न से सम्मानित किया जाना एक ऐतिहासिक क्षण है। उन्होंने भारतीय राजनीति को नया आयाम दिया और देश को मजबूत बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।"

भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा, "आडवाणी जी एक प्रेरणादायक नेता हैं। उनकी दूरदर्शिता और नेतृत्व ने भाजपा को आज की ऊंचाइयों तक पहुंचाया है।"

विपक्षी नेताओं ने भी आडवाणी को भारत रत्न से सम्मानित किए जाने पर बधाई दी। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा, "आडवाणी जी को भारत रत्न से सम्मानित किया जाना एक योग्य सम्मान है। उन्होंने भारतीय राजनीति में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।"

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कहा, "आडवाणी जी एक अनुभवी और कुशल नेता हैं। उन्होंने देश के विकास में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।"

लालकृष्ण आडवाणी ने भारत रत्न से सम्मानित किए जाने पर कहा, "यह मेरे लिए एक अत्यंत गौरव का क्षण है। मैं इस सम्मान के लिए भारत सरकार और देशवासियों का आभारी हूं।"

आडवाणी का जन्म 8 नवंबर 1927 को कराची, पाकिस्तान में हुआ था। उन्होंने 1947 में भारत की स्वतंत्रता के बाद राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के साथ अपना राजनीतिक जीवन शुरू किया। 1951 में, वह भाजपा के पूर्ववर्ती, भारतीय जनसंघ में शामिल हो गए।


Lal Krishna Advani को Bharat Ratna मिलने पर क्या बोले ? | PM Narendra Modi

आडवाणी ने भाजपा के अध्यक्ष के रूप में दो बार कार्यकाल संभाला (1986-1991 और 1993-1998)। 1998 से 2004 तक, वह अटल बिहारी वाजपेयी सरकार में उप प्रधानमंत्री रहे।

आडवाणी को राम जन्मभूमि आंदोलन के प्रमुख नेता के रूप में जाना जाता है। उन्होंने 1990 में सोमनाथ से अयोध्या तक रथ यात्रा का नेतृत्व किया, जिसने भारतीय राजनीति में एक नया मोड़ ला दिया।

आडवाणी एक कुशल वक्ता और रणनीतिकार हैं। उन्होंने भारतीय राजनीति में कई महत्वपूर्ण योगदान दिए हैं। भारत रत्न से सम्मानित किए जाने पर, उन्हें पूरे देश से बधाई और शुभकामनाएं मिल रही हैं।


Lal Krishna Advani को Bharat Ratna मिलने पर क्या बोले ? | PM Narendra Modi

यह सम्मान न केवल लालकृष्ण आडवाणी के व्यक्तिगत योगदान का सम्मान है, बल्कि यह भारतीय राजनीति में उनके लंबे और सफल करियर का भी सम्मान है।

No comments:

Post a Comment

Ilhan Omar wins Minnesota House primary over challenger Despite other 'Squad' members losing their own primaries, Rep. Ilhan Omar retains seat.

QUINTUPLE BYPASS The Associated Press called the race for Democratic Representative Ilhan Omar, who defeated her chief opponent, former Minn...